close
भोपालमध्य प्रदेश

प्रदेश में हर रविवार रहेगा लॉक डाउन

  • प्रदेश में हर रविवार रहेगा लॉक डाउन

  • बॉर्डर पर विशेष नजर जल्द जारी होगी एडवाइजरी किल कोरोना अभियान के परिणाम अच्छे…

  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ मिश्रा ने दी जानकारी…

भोपाल– प्रदेश के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि किल कोरोना अभियान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे है और आज हमारा प्रदेश जो एक समय देश मे कोरोना संक्रमितों के मामले में 3 -4 स्थान पर था।

आज 15 वे स्थान पर आ गया है डॉ मिश्रा ने बताया हाल में बॉर्डर क्षेत्रों के शहरों में बढ़ते मरीजों की संख्या को लेकर आज समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चिंता व्यक्त की हैं और इसके लिये सरकार जल्द एडवाईजरी जारी करेगी। उन्होंने बताया अब प्रदेश में प्रत्येक रविवार को टोटल लॉक डाउन रहेगा

डॉ मिश्रा ने प्रेस को बताया कि 40 हजार सैम्पल टेस्ट में सिर्फ 513 पॉजीटिव यानि 1.46 फीसदी लोग ही संक्रमित पाये गये हैं जबकि 172 मलेरिया और 29 मरीज ड़ेंगू के संभावित पाये गये हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया किल कोरोना अभियान के तहत प्रदेश में 42 फीसदी लोगों का सर्वे चल रहा हैं,भारत का एकमात्र राज्य हैं जहां किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत खोजकर और खोदकर हम कोरोना से प्रभावितों का पता लगा रहे हैं।

केबीनेट मंत्री डॉ मिश्रा ने बताया कि विगत दिवस प्रदेश में कुल 409 कोरोना संक्रमित मिले थे इसमें अकेले मुरैना जिले में 100 से अधिक मरीज मिले इससे लगता हैं मुरैना जो धौलपुर राजस्थान से लगा है इसी तरह बुरहानपुर जो महाराष्ट्र के जलगॉव से लगा है।

यह बॉर्डर के शहरों और दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की बजह से मरीजों का बढ़ना संभावित है इस पर मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की हैं और बॉर्डर के शहरों के लिये जल्द एडवाईजरी जारी करने की बात कही हैं। साथ ही इन बॉर्डर पर जांच के निर्देश भी दिये हैं।

डॉ मिश्रा ने कहा कोरोना समीक्षा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मध्यप्रदेश में हर रविवार को लॉक डाउन रहेगा साथ ही चेकिंग में पुलिस निर्धारित राशि लेकर मास्क नही लगाने वालों को मास्क भी देगी साथ ही सोशल डिस्टेंस के पालन का भी प्रशासन ध्यान देगा।

जिस मोहल्ले कॉलोनी में संक्रमित मिले उंसका प्रभावित हिस्से में ही कर्फ़्यू लगाने के निर्देश भी दिये हैं उन्होंने बताया प्रदेश का आज रिकवरी रेट बड़ा है और 75 फीसदी मरीज ठीक हो रहे है यह एक अच्छी खबर है। उन्होंने बताया प्रदेश के नक्सली प्रभावित 12 जिलो के विकास के लिये संरकार ने 102 करोड़ का एक प्रस्ताव केंद्र को भेजा हैं।

Leave a Response

error: Content is protected !!