close
दिल्ली

स्वच्छ भारत मिशन 2020,इंदौर देश मे चौथी बार फिर अब्बल सूरत दूसरे तो नवी मुंबई तीसरे स्थान पर

  • स्वच्छ भारत मिशन 2020,इंदौर देश मे चौथी बार फिर अब्बल सूरत दूसरे तो नवी मुंबई तीसरे स्थान पर

  • ओएफडी बना छत्तीसगढ़, गंगा किनारे स्वच्छ शहर का पुरुष्कार वाराणसी को…

नई दिल्ली– स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में आज देश के स्वच्छ शहरों को पुरुष्कार से नवाजा गया खास बात रही कि मध्यप्रदेश का इंदौर लगातार चौथी बार देश मे सबसे साफ सुथरे शहरों में नंबर एक पर रहा जबकि दूसरे और तीसरे नंबर पर सूरत और नवी मुंबई रहे। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने विजेता शहरों की ऑन लाइन घोषणा करते हुए इन शहरों को पुरष्कृत किया।

स्वच्छ भारत मिशन अभियान में देश के 4242 शहर शामिल हुए थे जिनके लिये 6 हजार अंकों का सर्वेक्षण सर्वे चार्ट बनाया गया था जिसमें कई मापदंड शामिल थे जिनका 29 दिनों तक शहरों में जाकर केंद्रीय टीमों सर्वेक्षण किया। इस पैमाने में पहला अपविष्ट संग्रहण और परिवहन प्रसंस्करण, नागरिकों की सहभागिता और नवाचार और तीसरा प्रमुख बिंदु मैदानी मूल्याकंन और आम जनता का फीडबेक इस स्वच्छता पुरुष्कार के मापदंडों में शामिल थे।

खास है इस मिशन में मध्यप्रदेश के सबसे अधिक शहरों ने भागीदारी करने के साथ बेहतर प्रदर्शन भी किया और मध्यप्रदेश का इंदौर शहर देश के दस शहरों में नंबर एक पर आया और इंदौर वह शहर रहा जिसने लगातार चौथे वर्ष यह कीर्तिमान स्थापित करने का रिकार्ड बनाया। जबकि गुजरात का सूरत देश के दूसरा और महाराष्ट्र का नवी मुंबई स्वच्छता के मामले में तीसरे शहर बना और पुरुष्कार से नवाजा गया।

जबकि छत्तीसगढ़ पहला राज्य बना जिसके सभी शहर ओडीएफ की श्रेणी में आ गये है। देश के 234 शहर ओडीएफ डबल की श्रेणी में आ गये है जिसका अभिप्राय है उन शहरों में सफाईं परीक्षण सफल है वहा रखरखाव के साथ वहां जनता की भागीदारी और प्रशासन की मुस्तेदी ठीक ठाक पाई गई ।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के पुरुष्कार समारोह में गंगा किनारे के शहरों में वाराणसी सबसे स्वच्छ शहर के पुरुष्कार से नवाजा गया जबकि एमडीएमसी को सबसे स्वच्छ राजधानी शहर का पारितोषिक मिला वही 1 से 3 लाख की आबादी वाली सेल्फ सस्टेनेबल सिटी तिरुपति 10 से 40 लाख की आबादी में राजकोट और 40 लाख से ज्यादा आबादी वाली सेल्फ सस्टेनेबल सिटी में बैंगलुरू अब्बल रहा ।

जबकि फास्टेट मूवी शहरों में 1 से 3 लाख की आबादी में बुरहानपुर और 10 लाख की आबादी में फिरोजाबाद पहले नंबर पर रहे। इसके अलावा सबसे स्वच्छ शहरों में 3 से 10 लाख की आबादी में मैसूर 10 से 40 लाख की आबादी में विजयवाड़ा और 40 लाख से ज्यादा आबादी वाले सबसे स्वच्छ शहरों में अहमदाबाद को चुना गया।

Leave a Response

error: Content is protected !!