close
Uncategorized

I.N.D.I.A. गठबंधन की मीटिंग में 28 दल हुए शामिल, 5 कमेटी गठित और 3 प्रस्ताव पास, “जुड़ेगा भारत जीतेगा इंडिया” थीम के साथ मोदी सरकार को हटाने का संकल्प

Rahul Gandhi and Akhilesh Yadav
Opposition Parties Meet


मुंबई/ विपक्षी इंडियन नेशनल डिवेलपमेंट इंकल्यूसिव एलाइंस ( INDIA) की मीटिंग का आज समापन हो गया मुंबई में आयोजित इस दो दिवसीय बैठक में 28 दलों के नेताओं ने शिरकत की जिसमें सभी के एकजुट होने और अपने हित छोड़कर मोदी सरकार को पराजित करने का संकल्प लिया गया। बैठक में कोर्डीनेशन के साथ 5 कमेटियों के गठन के साथ ही “जुड़ेगा भारत जीतेगा इंडिया” थीम सहित 3 प्रस्ताव भी पास हुए।

विपक्षी नेताओं के गठबंधन इंडिया की बैठक में 28 दलों के 62 नेताओं ने हिस्सा लिया बैठक में 14 सदस्यीय कोर्डिनेशन (समन्वय) कमेटी का गठन किया गया जिसमें अलग अलग दलों के बड़े नेताओं को शामिल किया गया है। इसके अलावा चुनाव प्रबंधन समिति ,प्रचार प्रसार समिति,मीडिया कमेटी जिसमें सोशल मीडिया भी शामिल होगा के साथ 5 वी कमेटी रिसर्च कमेटी का गठन किया गया। साथ ही बैठक में तीन प्रस्ताव भी पास हुए जिसमें स्वयं के हितों को दूर रखते हुए गिव इन टेक के आधार पर वन टू वन सीटों का बंटवारा करने, लोकसभा चुनाव के दौरान गठबंधन की रेलियां सभाएं एवं अन्य आयोजन और तीसरा चुनाव के दौरान “जुड़ेगा भारत जीतेगा इंडिया” थीम आगे रखकर चुनाव प्रचार में शामिल रखने के प्रस्ताव को पास किया गया।

आज दूसरे दिन की बैठक के बाद साझा प्रेस कान्फ्रेस में सभी प्रमुख नेताओं ने अपनी अपनी बात रखी। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा मंहगाई बेरोजगारी से हर नागरिक परेशान है मोदी साहब गरीबों के लिए कभी काम नहीं करेंगे उनकी जेब काटी जा रही है बस एक व्यक्ति की संपति बड़ाने में उनका विश्वास है इसके लिए इंडिया का जीतना जरूरी है। उन्होंने कहा आज विपक्ष को बिना विश्वास में लिए विशेष सत्र बुला रहे है लेकिन कोविड मणिपुर चीन नोटबंदी के समय विशेष सत्र बुलाने की याद नही आई उनका एजेंडा क्या है यह भी मालूम नहीं है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा अब समय आ गया है हमें भयमुक्त भारत के लिए इस तानाशाह ,जुमलेबाज और भ्रष्टाचारी सरकार को हटाना है और इसके खिलाफ इंडिया मजबूत होता जा रहा है ठाकरे ने कहा जो कहते है सबका साथ सबका विकास वे साथ तो लेते है लेकिन साथ लेने वालों को निकालकर विकास अपनों का करते है।

बिहार के मुख्यमंत्री जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने मोदी सरकार पर सीधा हमला करते हुए कहा कि वह (नरेंद्र मोदी) काम नहीं केवल प्रचार करते है अब केंद्र में जो है जायेंगे हारेंगे यह समझ लीजिए ,लेकिन मीडिया पर उनका कब्जा है उन्ही की बात करते है जबकि सभी राज्य भी काम करते है लेकिन छपता और दिखाया सिर्फ उन्ही का जाता है लेकिन हम आयेंगे तो मीडिया भी आजाद हो जायेगा। उन्होंने कहा आज देश के इतिहास को बदलने की कोशिश हो रही है लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे देश हमारा भी है नीतीश ने यह भी कहा चुनाव समय से पहले भी हो सकते है इसलिए हम सभी को तैयार रहना है और तेजी से काम करना है।

जबकि तामिलनाडू के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने विश्वास जताया कि हमारे एलाइंस की एकजुटता ही हमारी जीत का सूत्रधार बनेगा अपने हितों से देश हित ऊपर है इसलिए हम सभी एकजुट हुए है अभी तक जो वातावरण बना है वह काफी पॉजिटिव है।

आप के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा इंडिया एलाइंस कोई 27.. 28 दलों का गठजोड़ नही बल्कि देश की 140 करोड़ जनता का एलाइंस है आज की मोदी सरकार सबसे भ्रष्ट और अहंकारी सरकार है विदेश के अखबारों में छप रहा है देश का एक व्यक्ति देश का पैसा बाहर ले जा रहा है और मोदी जी उसका साथ दे रहे है इससे दुख होता है उन्होंने कहा वे खुद को भगवान से भी बड़ा समझने लगे है लेकिन जो खुद को भगवान समझता है उसका पतन भी जल्द होता हैं। आज जब इंडिया एलाइंस की ताकत बड़ रही है तो बड़ी ताकते उसे तोड़ने की कोशिशों में लगी है।

जबकि आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव ने विपक्षी एकता पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मोदी ने हमारे अलग होने का फायदा उठाया लेकिन हम शुरू से ही भाजपा हटाओ देश बचाओ की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा भाजपा झूठ और अफवाह फैला कर सत्ता में आई प्रचारित किया स्विस बैंक में भारी काला धन है उसे लाकर हर नागरिक को 15 .. 15 लाख देंगे हम भी मोदी जी के झांसे में आ गए खाता खुलवाया लेकिन आज तक नही आया।

जबकि आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव ने विपक्षी एकता पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मोदी ने हमारे अलग होने का फायदा उठाया लेकिन हम शुरू से ही भाजपा हटाओ देश बचाओ की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा भाजपा झूठ और अफवाह फैला कर सत्ता में आई प्रचारित किया स्विस बैंक में भारी काला धन है उसे लाकर हर नागरिक को 15 .. 15 लाख देंगे हम भी मोदी जी के झांसे में आ गए खाता खुलवाया लेकिन आज तक नही आया। उन्होंने कहा पहले जिस तरह सामंती लोग पहले गरीब गुरबो को फंसाकर परेशान करते थे आज सरकार ईडी सीबीआई से यही काम करवा रही है उन्होंने लगा मेरे कई ऑपरेशन हुए मेरी बेटी ने किडनी देकर मेरी जान बचाई अब मैं मोदी और उनके गुरु (अमित शाह) को हटाकर ही दम लूंगा। उन्होंने कहा राहुल गांधी आश्वस्त रहे आगे सीट शेयरिंग में कोई परेशानी नहीं आयेगी हम सभी अपने हितों को पीछे रखेंगे चाहे अपना नुकसान हो इंडिया को जिताने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मीडिया के सामने अपनी बात रखते हुए कहा आज की बैठक में दो बड़े और महत्वपूर्ण डिसीजन हुए कोर्डिनेशन कमेटी का गठन और सीट शेयरिंग पर बात हुई उसपर डिस्कस कर निष्कर्ष निकाल लेंगे। हम सभी एकजुट है इंडिया को हराना नामुमकिन है और बीजेपी का जीतना नामुमकिन है उन्होंने कहा एक मिलियन डॉलर देश से बाहर जाता है और फिर वापस आ जाता है साफ है एक बड़े कारोबारी और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच सांठगांठ है कांग्रेस नेता ने कहा मैं पिछले दिनों लद्दाख गया और पेंगाग लेक तक पहुंचा था सभी ने कहा चायना ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी कहते है कि चीन ने हमारी एक इंच जमीन भी नही दबाई। उन्होंने कहा बीजेपी के भ्रष्टाचार के खिलाफ इंडिया एलाइंस पूरी ताकत से लड़ेगा उन्होंने कहा देश में जी 20 की मीटिंग हो रही है देश की इज्जत का सबाल है वह कह दे हम इंकवारी करा रहे है यदि नही मानेंगे तो देश भुगतेगा। राहुल गांधी ने कहा हमारे इंडिया एलाइंस को देश के 60 प्रतिशत लोग रिप्रेजेंट (28 पार्टियों का वोटबैंक) कर रहे है इसलिए बीजेपी जीत ही नहीं सकती हमारे बीच जो रिश्ते है वह गहरे होते जा रहे है जिससे बीजेपी और मोदी सरकार का हारना तय है।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा देश के सामने विकट स्थिति है आज गरीब किसान मजदूर सभी की समस्याएं है हमारे गठबंधन को घमंडिया कहा जा रहा है लेकिन सोचे घमंडिया कोन हैं मुझे खुशी है देश हित में हम सब एकजुट हुए है मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम रुकेंगे नही ना ही गलत रास्ते पर जाएंगे और देश हित में कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे और जरूर कामयाब होंगे।

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने बताया कि इंडिया गठबंधन की अगली बैठक अब दिल्ली में होगी। जिसकी तारीख का ऐलान जल्द कर दिया जायेगा।

Leave a Response

error: Content is protected !!