close
भोपालमध्य प्रदेश

28 सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर को, चुनाव आयोग और प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूर्ण

Election Preparations
Election Preparations
  • 28 सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर को

  • चुनाव आयोग और प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूर्ण

  • बीजेपी कांग्रेस का एक दूसरे पर गड़बड़ी का आरोप अपने तौर पर की तैयारियां

भोपाल – चुनाव आयोग ने 28 विधानसभा के कल 3 नवंबर को होंने वाले उप चुनावों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के साथ पूरी तैयारियां कर ली है और प्रशासन एलर्ट पर है आज सभी इलेक्शन कंट्रोल सेंटरों से पोलिंग पार्टियां रवाना हुई , इधर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों ने एक दूसरे पर चुनाव जीतने के लिये गड़बड़ी फैलाने की आशंका भी जताई हैं और आरोप प्रत्यारोपो के बीच अपने तौर पर इसकीं तैयारियां भी की हैं।

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा उपचुनावों के लिये 3 नवंबर मो मतदान होना है इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है और पेरा मिलेट्री फोर्स की 80 कंपनियां और 10 हजार पुलिस बल और पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी मतदान के दौरान पोलिंग बूथों पर लगाई गई है। जैसा कि खुपिया विभाग की हिंसा और गड़बड़ी फैलाने की रिपार्ट के बाद पुलिस और प्रशासन एलर्ट पर है, और चुनाव वाले जिलों की सीमाओं पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है औऱ बाहरी लोगों का प्रवेश रोक देने के साथ विधानसभा क्षेत्रों में मौजूद दूसरे जिलों के लोगों को जाने की चेतावनी देदी गई हैं।

साथ ही ग्वालियर चंबल और बुंदेलखंड में नजर रखने के साथ प्रदेश के 359 अति संवेदनशील अर्थात क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर खास निगरानी रखी जा रही हैं। इसके अलावा गड़बड़ी नही फैले इसको लेकर 1380 संदिग्ध लोगों की शिनाख्त कर ली गई है। मतदान के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पूर्ण पालन होगा और सभी मतदान केंद्रों पर हैंड सेनेटाइजर मास्क औऱ थर्मल स्कैनिंग का विशेष इंतजाम होगा और सोशल डिस्टेंसिंग के अंतर्गत मतदान कराने के सभी मतदान दलों को चुनाव आयोग ने निर्देश दिये है।

इधर बीजेपी कांग्रेस ने चुनाव को प्रभावित करने को लेकर एक दूसरे पर आरोप भी लगाये है और अपने अपने स्तर पर इसकीं तैयारियां भी की हैं। बीजेपी ने 3 नवंबर को मतदान के दौरान नजर रखने के लिये प्रदेश में तीन जगह सेंटर बनाये है जिससे वह नजर रखेंगी ग्वालियर के सेंटर पर ग्वालियर चंबल की 16 विधानसभा इंदौर में 12 विधानसभा और सभी 28 सीटों के लिए भोपाल में तीसरा सेंटर बनाया गया है बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने गड़बड़ी की आशंका जताते हुए ट्वीट किया है कि कांग्रेस चुनाव के दौरान नियम कानून और मर्यादा तोड़ सकती हैं।

जबकि कांग्रेस ने भी बीजेपी पर प्रशासन और पुलिस की मदद से चुनाव जीतने का आरोप लगाया है पार्टी प्रवक्ता सैयद जाफर ने ट्वीट कर कहा है कि बीजेपी की गड़बड़ी को रोकने के लिये कांग्रेस ने सभी 28 विधानसभा सीटों की प्रत्येक पोलिंग बूथ पर 30 -30 नेताओं को तैनात रहेंगे जो बराबर वहां रककर अनियमितताओं को रोकेंगे जिससे बीजेपी चुनाव जीतने के लिये कोई गड़बड़ी नही कर पाये और सभी निष्पक्ष चुनाव रूप से मतदान कर सकें।

Tags : Elections

Leave a Response

error: Content is protected !!