close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

ग्वालियर अंचल में कोरोना का बढ़ रहा है ग्राफ, रिकवरी रेट में सुधार

Corona Strain
Corona Strain
  • ग्वालियर अंचल में कोरोना का बढ़ रहा है ग्राफ, रिकवरी रेट में सुधार …

  • कोविड सेंटर से महिला मरीज भागी,एफआईआर दर्ज …

  • केंद्रीय जेल और सीआरपीएफ कैम्प में भी फैला कोरोना…

ग्वालियर – मध्यप्रदेश का ग्वालियर जिला अब प्रदेश के तीसरे बड़े हॉट स्पाट में बदलता जा रहा है यहां लगातार कोविड 19 के मरीजों में इजाफा हो रहा हैं बीते दिन ग्वालियर में 142 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले और अब कुल मरीजो की संख्या का आंकड़ा 3148 पर जा पहुंचा है जबकि ग्वालियर में सीआरपीएफ के पॉजिटिव 60 जवान भी शामिल हैं।

इधर अंचल का मुरैना जिला दूसरे नंबर पर बरकरार है यहां शनिवार को 19 नये मरीज मिले और यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1769 पर पहुंच गई हैं इससे साफ है ग्वालियर में अब सामुदायिक फैलाव गति लेता जा रहा हैं।

शनिवार को ग्वालियर को आई जांच रिपोर्ट में ग्वालियर में 142 लोग पॉजिटिव पाये गये थे इनमें 82 जिले के और 60 पनिहार के सीआरपीएफ के जवान शामिल है ,इधर ग्वालियर के सिरोल थाना क्षेत्र स्थित कोविड केयर सेंटर से एक संक्रमित महिला मरीज मालती पत्नी दीपचंद निवासी बिरला नगर के भाग जाने की खबर हैं उंसके खिलाफ कोविड सेंटर के इंचार्ज डॉ मुकेश अहिरवार की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

मुरैना के एक मरीज की मौत के बाद आंकड़ा पहुंचा 27 पर –

जबकि मुरैना से रैफर होकर ग्वालियर के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में इलाज करा रहे नत्थीलाल का निधन हो गया बताया जाता हैं मृतक नत्थीलाल की पत्नी और बेटी भी कोरोना संक्रमित हैं जिनका मुरैना में इलाज चल रहा है इस ग्वालियर जिले सहित अन्य मरीजों में मौत का आंकड़ा अब 27 पर पहुंच गया है।

सीआरपीएफ कैम्प पनिहार भी प्रभावित-

ग्वालियर के पनिहार क्षेत्र में स्थित सीआरपीएफ कैम्प में भी मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है यहां एक जवान पिछले दिनों छुट्टी मनाकर कैम्प में बापस आया था उसकी तबियत बिगड़ने पर कोरोना टेस्ट में वह पॉजिटिव पाया गया था उंसके बाद लगातार जवान संक्रमित होते गए शनिवार को 60 जवान कोरोना संक्रमित मिले अब तक कुल मिलाकर यहां 245 जवान कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

ग्वालियर केंद्रीय जेल भी कोरोना की चपेट में-

ग्वालियर के केंद्रीय कारागार में एक साथ 13 कैदियों में कोरोना संक्रमण पाए जाने से हड़कंप की स्थिति है। वही जेल अधीक्षक भी तबीयत नासाज होने के कारण होम क्वॉरेंटाइन हो गए हैं। अब जेल प्रशासन ने जेल परिसर में ही कोविड सेंटर बनाया है।

संभावना है कि इससे पहले हजारी सिंह नामक एक बुजुर्ग कैदी की इलाज के दौरान सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मौत हो गई थी उंसके संपर्क में आने से यह कैदी संक्रमित हुए है जबकि एक अन्य व्यक्ति जावेद खान चोरी के शक में पुलिस द्वारा पकड़ा गया था और उसे जेल भेजा गया था।

बाद में तबीयत बिगड़ने पर जांच में वह भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि जावेद पुलिसकर्मियों को चकमा देकर अस्पताल से फरार हो गया। उसके संपर्क में आए कंपू थाने के कई पुलिस कर्मियों और जेल के दूसरे कैदियों का सैंपल कराया गया था ।

जबकि जेल में कोरोना संक्रमित मिले 8 कैदी बाहर के बताए जाते हैं जो अलग-अलग जिलों से सेंट्रल जेल में शिफ्ट किए गए थे जबकि पांच कैदी ग्वालियर के ही बताए जाते हैं जो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं जेल के डाक्टरों में सभी कैदियों को जेल में ही बने अस्पताल में आइसोलेट कर दिया है और उनका इलाज भी शुरू कर दिया गया है।

गौरतलब है कि ग्वालियर जेल में करीब 3000 कैदी हैं इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के मकसद से 800 कैदियों को पैरोल पर भेजा गया है जो सितंबर तक जारी रहेगी। चिकित्सकों का मानना है कि जेल में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के नहीं पहनने के कारण कैदियों को संक्रमण हुआ है अब इस पर सख्ती बरती जाएगी।

ग्वालियर चंबल संभाग के कोविड -19 पर एक नजर-

ग्वालियर चंबल अंचल की बात करें तो फिलहाल शनिवार तक यहां के आठ जिलों में सबसे अधिक मरीज 3148 ग्वालियर में औऱ सबसे कम कोरोना संक्रमित मरीज 96 गुना में हैं लेकिन यह भी खास हैं कि अंचल में रिकवरी रेट भी ठीक ठाक है करीब 70 फीसदी मरीज ठीक भी हो गये हैं।

———————————————–
          जिला      नये मरीज   कुल    मौत
———————————————-

  • ग्वालियर      142    3148     27
  • शिवपुरी        04     366      03
  • गुना             00      96        04
  • अशोकनगर    10     119       –
  • भिंड              01     500     04
  • मुरैना            19     1769     12
  • दतिया          35     285      04
  • श्योपुर          15     277      02
    —————————————-
    Total     226  6560    56
    —————————————

विशेष – ग्वालियर की संख्या में सीआरपीएफ औऱ मुरार सैन्य क्षेत्र के कोरोना मरीज भी शामिल हैं।

Leave a Response

error: Content is protected !!