close
देशभोपालमध्य प्रदेश

कांग्रेस ने 4 सीटों पर प्रत्याशी बदले, अभी तक घोषित 7 उम्मीदवारों को बदला कांग्रेस ने

Congress
Congress

नई दिल्ली, भोपाल/ कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में पूर्व घोषित 4 सीटों पर उम्मीदवारों के बदलने की घोषणा की है। मुरैना जिले की सुमावली सीट पर कुलदीप सिकरवार की जगह अब मौजूदा विधायक अजबसिंह कुशवाह को प्रत्याशी बनाया गया है इसी तरह नर्मदापुरम जिले की पिपरिया सीट (आरक्षित) से गुरुचरण खरे की जगह वीरेंद्र बेलवंशी को प्रत्याशी घोषित किया गया है जबकि बड़नगर जिला उज्जैन से राजेंद्र सिंह सोलंकी की जगह मुरली मोरवाल और रतलाम जिले की जावरा सीट से हिम्मत श्रीमाल की जगह अब राजेंद्र सिंह सोलंकी को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

अपना टिकट कटने के बाद कांग्रेस के मौजूदा विधायक अजब सिंह कुशवाह बगावती तैवर दिखाते हुए बीएसपी में शामिल हो गए थे पार्टी ने उन्हें फिर से टिकट देकर साधने की कोशिश की है जबकि पिपरिया में कांग्रेस में एक दर्जन दावेदार थे उन्हें बिसारते हुए कांग्रेस ने गुरुचरण खरे को टिकट दे दिया जो छिंदवाड़ा के रहने वाले है बाहरी प्रत्याशी बनाए जाने से पार्टी में भारी विरोध उत्पन्न हो गया, इसको देखते हुए कांग्रेस को पूर्व जनपद अध्यक्ष वीरेंद्र वेलावंशी को टिकट देना पड़ा। जबकि जावरा सीट पर घोषित प्रत्याशी हिम्मत श्रीमाल का स्थानीय कार्यकर्ता और कई दावेदार विरोध कर रहे थे और भोपाल में नेताओं और पीसीसी ऑफिस पर भी उन्होंने विरोध प्रदर्शन किया था जिसके तहत इस सीट पर फैसला बदलना पड़ा जबकि बड़नगर में मोजूदा विधायक मुरली मोरवाल का टिकट उनके बेटे पर रेप का आरोप लगने से काटा गया था लेकिन स्थानीय नेता और कार्यकर्ता उनके सपोर्ट में खड़े हो गए और विरोध पर उतर आए जिससे कांग्रेस ने स्थानीय कार्यकर्ताओं का मान रखते हुए उन्हें फिर से प्रत्याशी बनाया है।

बदलाव की प्रक्रिया में जिनके टिकट काटे गए है उनमें राजेंद्र सोलंकी के अलावा सभी ने नेतृत्व के फैसले को मानने की बात कही है लेकिन राजेंद्र सोलंकी जिनका बड़नगर से टिकट कटा है उन्होंने कार्यकर्ताओं से बात करके अंतिम निर्णय लेने को कहा है संभवत वह निर्दलीय भी चुनाव में उतर सकते है।

कांग्रेस ने दो सूचियों में कुल 230 में से 229 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी थी लेकिन बाद में होल्ड पर रखी आमला सीट पर भी उसने रविवार को उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया था। लेकिन आज उसने इन सीटों पर घोषित 4 उम्मीदवारो को बदलने का ऐलान किया है इससे पहले दतिया पिछोर (शिवपुरी) और गोटेगांव (नरसिंहपुर) की तीन सीटों पर भी घोषित प्रत्याशी कांग्रेस बदल चुकी है इस तरह अभी तक कांग्रेस ने 7 सीटों पर उम्मीदवारों को बदल दिया है समझा जाता है जातिगत समीकरणों के साथ ही लगातार विरोध बगावत और संभावित भीतराघात के डर से कांग्रेस ने उम्मीदवारों को बदलने का निर्णय लिया है।

Alkendra Sahay

The author Alkendra Sahay

A Senior Reporter

Leave a Response

error: Content is protected !!