close
दिल्ली

ज्यसभा के 61 नये सदस्यों ने ली शपथ…सिंधिया दिग्विजय ने एक दूसरे का किया अभिवादन

  • ज्यसभा के 61 नये सदस्यों ने ली शपथ…

  • सिंधिया दिग्विजय ने एक दूसरे का किया अभिवादन

नई दिल्ली– आज नये चुने गये राज्यसभा सदस्यों को राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने शपथ दिलाई राज्यसभा के हाउस चैम्बर में आज 61 नये सदस्यों ने एक सादा समारोह में शपथ ग्रहण की । आज शपथ ग्रहण करने वाले 61 सदस्यों में से 43 पहली बार राज्यसभा के सदस्य बने हैं

उल्लेखनीय हैं कि शपथ लेने वालों में पहली बार बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा सदस्य चुने गये ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी शपथ ली इसके अलावा आज उंनके चिरपरिचित प्रतिद्वंदी कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुनब खड़गे एनसीपी के शरद पंवार और झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू शोरेन ने भी राज्यसभा की शपथ ली।

खास बात रही पहले जो संसद में एक ही पार्टी के सांसद रहे है वही उनमें से एक ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए और पार्टी ने उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाया पहली बार सिंधिया राज्यसभा के सदस्य बने है जबकि दिग्विजय सिंह पुनः राज्यसभा में पहुंचे हैं।

खास बात हैं कि इस समय सिंधिया और दिग्विजय दोनों अलग अलग पार्टीयों में होने की बजह से एक दूसरे के चिर परिचित प्रतिद्वंदी है लेकिन आज जब राज्यसभा में शपथ लेने के बाद एक दूसरे के सामने आये तो एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन करना नही भूलें बल्कि बधाई भी दी। इस दौरान सिंधिया ने गुलाम नवी आजाद का भी अभिवादन किया।

जैसा कि पिछले दिनों राज्यसभा की 19 सीटों पर चुनाव हुए थे जिसमें 8 बीजेपी और 4 कांग्रेस को मिली थी इस तरह 2 सीटो का बीजेपी को और एक सीट का कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ा था लेकिन एमडीए और एमएमएफ को एक – एक सीट मिलने से एनडीए का आंकड़ा फिर से 10 हो गया।

अब बीजेपी की राज्यसभा में सीटें 75 से बढ़कर 86 हो गई हैं। जबकि कांग्रेस पर 6 और एक सीट राजद पर थी लेकिन 19 में से 4 कांग्रेस और झामुमो को एक सीट मिली इस तरह कांग्रेस और यूपीए को 2 सीट का नुकसान झेलना पड़ा हैं।

Leave a Response

error: Content is protected !!