close
खेलदेश

पहला ओडीआई,भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया राहुल जडेजा ने दिलाई जीत, भारत एक शून्य से आगे

Hardik Pandya
Hardik Pandya

मुंबई / भारत ने आज हुए पहले एक दिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया। कम स्कोर के मैच में एक समय भारत 83 रन पर 5 विकेट को चुका था लेकिन केएल राहुल और रविंद्र जड़ेजा के बीच छठे विकेट के लिए नाबाद 108 रन की पार्टनरशिप ने बाजी भारत के हक में कर दी। प्लेयर ऑफ द मैच केएल राहुल (नाबाद 75 रन) रहे। इस तरह भारत इस वन डे सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है।

पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 188 रन बनाएं 5 रन के स्कोर पर उनका पहला विकेट गिरा जब मोहम्मद सिराज ने मैथ्यू हेड को बोल्ड किया इसके बाद मिचेल मार्श और कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच 72 रन की पार्टनरशिप हुई जो रविंद्र जडेजा ने स्मिथ को 22 रन पर विकेट के पीछे राहुल के हाथों कैच कराकर तोड़ी मार्क्स लबूशेन 15 रन के स्कोर पर कुलदीप यादव ने आउट किया इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहले इंग्लिश (26 रन ) और उसके बाद ग्रीन को आउट किया ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे अधिक 81 रन ओपनर मिचेल मार्श ने बनाएं जो रविंद्र जड़ेजा का शिकार बने। भारत के मोहम्मद शमी ने 6 ओवर में केवल 17 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज ने 29 रन देकर 3 विकेट लिए इसके अलावा रविंद्र जड़ेजा ने 2 कुलदीप यादव और कप्तान हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के एक एक बल्लेबाज को आउट किया। आस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी 35.4 ओवर में आउट हो गए।

भारत की शुरूआत काफी खराब रही इशांत किशन और शुभमन गिल ओपनिंग करने उतरे लेकिन मार्क्स स्टॉयनिश के पहले ओवर में इशांत किशन लेग बिफोर आउट होकर पवेलियन वापस आ गए 5 रन पर भारत का पहला विकेट गिरा।इसके बाद मिचेल स्टार्क की घातक गैंदबाजी के सामने पहले विराट कोहली (4 रन ) और उसके बाद अगली बॉल पर सूर्यकुमार यादव शून्य के स्कोर पर आउट हो गए और भारत संकट में आ गया केवल 16 रन पर उसके तीन दिग्गज बल्लेबाज आउट हो गए थे। इसके बाद भी हालत सुधरी नहीं स्टार्क का अगला शिकार धीरे धीरे अपनी पारी बड़ा रहे गिल (20 रन )बने और भारत 39 रन पर चार विकेट गंवा चुका था। इसके बाद केएल राहुल का साथ देने कप्तान हार्दिक पांड्या आए लेकिन जब भारत का स्कोर 83 रन था तो हार्दिक 25 रन के स्कोर पर स्टोयनिश का शिकार बन गए और भारत की हालत फिर से चिंताजनक हो गई लेकिन उसके बाद राहुल का साथ रविंद्र जडेजा ने बखूबी दिया दोनों ने कोई भी शॉट गलत नहीं खेला और एक और दो रन लेकर सावधानी से धीरे धीरे भारत की पारी को आगे बढ़ाते रहे चूकि जीत के लिए रन भी कम थे इसलिए इस बीच उन्होंने बाहर जाती गेंदों को छोड़ा या काफी सावधानी से खेला और 40 वे ओवर (39.5 ओवर) की पांचवी बॉल पर जडेजा ने चौका जड़कर जीत दिला दी भारत ने 5 विकेट पर 191 बनाएं जिसमें राहुल ने नाबाद 75 रन (91 बॉल) और रविंद्र जडेजा ने नाबाद रहते हुए 45 रन (69 बॉल) की पारी खेली और भारत को अपने दम पर 5 विकेट से जीत दिलाई। दोनों के बीच छठवें विकेट के लिए 108 रन की पार्टनर शिप हुई जिसने जीत की इबारत लिखी।

आस्ट्रेलिया के तेज गैंदबाज मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट और स्टॉयनिस ने भारत के 2 बल्लेबाजों को आउट किया। जबकि प्लेयर ऑफ़ द मैच केएल राहुल और गेम चेंजर ऑफ द मैच मोहम्मद शमी रहे। दूसरा मैच 19 मार्च को विशाखापटनम में होगा।

Tags : Cricket
Alkendra Sahay

The author Alkendra Sahay

A Senior Reporter

Leave a Response

error: Content is protected !!