close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

बोर्ड परिक्षाओं की मार्कशीटों में होगा क्यूआर कोड, नहीं भटकना होगा वेरिफिकेशन के लिए

MP Board
  • बोर्ड परिक्षाओं की मार्कशीटों में होगा क्यूआर कोड,
  • नहीं भटकना होगा वेरिफिकेशन के लिए

ग्वालियर- बोर्ड परीक्षाओं की  तैयारी का जायजा लेने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के अध्यक्ष एस आर मोहंती ग्वालियर पहुचे, जहा उन्होने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कि समीक्षा बैठक की।

समीक्षा बैठक के दौरान संभाग में शांतिपूर्ण ढंग से नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर  सभी अधिकारियो को दिशा निर्देश दिये। बैठक के दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए एसआर मोहंती ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल पिछले साल से ही मार्कशीट पर क्यूआर कोड बना कर दे रहा है जिसमें फोटो सहित मार्कशीट की पूरी डिटेल मिल जाएगी, जिससे कहीं भी इसका वेरिफिकेशन किया जा सकेगा इससे भविष्य में आने वाली समस्याओं से छात्रों को निजात मिलेगी। मध्यप्रदेश पहला ऐसा राज्य जहा क्यूआर कोड का प्रयोग किया गया है, वही इस बार मानसिक तौर पर विकलांग मूक बधिर बच्चों के लिए परीक्षा कराने का अलग से टाइम टेबल बनाया गया है।

जिसके तहत परीक्षाओं के बीच में कम से कम 3 दिन का गैप रखा जाएगा। साथ में उनके सहयोग के लिए किसी राइटर को ले जा सकता है और उन्हें 1 घंटे का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा, स्पेशल बच्चे अपने साथ लैपटॉप या आईपैड भी अपने साथ ले जा सकते हैं बशर्ते उसमें कोई डेटा ना हो ती उसमें कोई डाटा ना हो।इस दौरान माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के अध्यक्ष एस आर मोहंती, अॅचल मे की गई परिक्षा व्यवस्थाओ से संतृष्ट दिखे।

admin

The author admin

Leave a Response