close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

निजी स्कूलों की होगी जांच छात्र संख्या में हुई है बेतहाशा वृद्धि

school-7591

ग्वालियर- स्कूल शिक्षा विभाग ने उन स्कूलों की जांच करने का फैसला किया है जहां छात्रों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। समझा जाता है कि नकल कराने के मकसद से कुछ निजी स्कूलों ने अपने यहां छात्रों के एडमिशन में 50 फीसदी तक इजाफा किया है। कुछ प्राइवेट स्कूलों की 10वीं व 12वीं कक्षाओं में हुई परीक्षार्थियों की अत्यधिक वृद्धि को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि ऐसे सभी स्कूलों का बारीकी से निरीक्षण कराया जा रहा है।

साथ ही जिन विद्यालयों में 50 से 400 प्रतिशत विद्यार्थियों की वृद्धि दर्ज हुई है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में ऐसे 51 विद्यालय सामने आए हैं, जिनमें अप्रत्याशित रूप से बोर्ड कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है। दसवीं कक्षा में गत वर्ष की तुलना में कुल 4 हजार 723 व बारहवीं कक्षा में लगभग 4 हजार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है।

जिन विद्यालयों में अप्रत्याशित रूप से विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है उन विद्यालयों की तीन सदस्यीय 10 समितियाँ गठित कर जाँच कराई गई है। साथ ही स्पष्टीकरण मांगे गए हैं। स्पष्टीकरण का जवाब संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर मान्यता अधिनियम 2015 के अंतर्गत कार्रवाई की जायेगी।

admin

The author admin

Leave a Response