close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

सात घंटे अॅापरेशन कर मरीज के पेट से निकाली 12 किलो वजनी गठान

hhnh(1)

ग्वालियर- ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल के डॅाक्टरों ने एक बडा अॅापरेशन कर मरीज की जान बचाई है। ये अॅापरेशन करीब 7 घंटे चला इसमें मरीज की सर्जरी कर डॅाक्टरों की टीम ने उसके पेट से 12 किलों वजनी गठान निकाली है। ये गठान जांच के लिए भेजी जा रही है। लेकिन डॅाक्टरों ने इसे केंसर की गठान होने से इंकार नहीं किया है। ग्वालियर जेएएच के इतिहास में ये पहला मौका है जब किसी मरीज के पेट से इतनी बडी गठान निकाली गई है। फिलहाल मरीज की हालत ठीक है।

दरअसल भिंड के रहने वाले रमेश सिंह एक महिने पहले पेट दर्द की शिकायत लेकर आया था। डॉक्टरों ने उसका चेकअप करने के बाद अल्ट्रासाउंड सहित कुछ जांचें कराईं तो पता चला कि उसके पेट में कैंसर जैसी गठान है जो बढती जा रही है। इस गठान के कारण रमेश की ऑर्टरी पर ही नहीं किडनी पर बुरा असर पड़ रहा था। किडनी ठीक से काम नहीं कर पाने के कारण रोगी को असहनीय दर्द हो रहा था।

सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. अचल गुप्ता, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव और उनकी टीम ने रमेश का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। जीआरएमसी के पीआरओ डॉ. केपी रंजन ने बताया कि गठान के कारण ऑर्टरी और किड़नी पर असर पड़ रहा था लिहाजा सावधानी पूर्वक रोगी की गठान इस तरह से बाहर निकाली गई कि उसकी किडनी या ऑर्टरी पर कोई नुकसान न पहुंचे। यह ऑपरेशन 7 घंटे तक चला। रोगी अब पूरी तरह स्वस्थ है, जेएएच में इस तरह का यह पहला ऑपरेशन है।

admin

The author admin

Leave a Response