close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनी गौरवशाली गणतंत्र की 67वीं वर्षगॅाठ, प्रभारी मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने फहराया राष्ट्रध्वज  

SAF ground par aayojit gadtantra divas ka mukhya samaroh (2)

 

ग्वालियर- गौरवशाली गणतंत्र की 67वीं वर्षगाँठ ग्वालियर जिले में उत्साह, उमंग, हर्षोंल्लास एवं धूमधाम के साथ समारोहपूर्वक मनाई गई। यहाँ कम्पू स्थित एस.ए.एफ ग्राउंड पर आयोजित हुये गरिमामयी मुख्य समारोह में जिले के प्रभारी एवं किसान कल्याण व कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और संयुक्त परेड की सलामी ली।

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि बिसेन ने इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व कारगिल शहीदों के परिजनों को शॉल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। प्रभारी मंत्री ने शांति और खुशहाली के प्रतीक रंगीन गुब्बारे आसमान में छोड़े। समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा मनोहारी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और व्यायाम प्रदर्शन किये गये। विभिन्न विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं पर केन्द्रित आकर्षक झाँकियां भी निकाली गईं।

गणतंत्र दिवस पर आयोजित हुए मुख्य समारोह में प्रभारी मंत्री बिसेन ने प्रातरू 9 बजे ध्वजारोहण किया। इसके पश्चात उन्होंने कलेक्टर डॉ. संजय गोयल व पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष के साथ खुली जीप में सवार होकर संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। उन्होंने इसके बाद मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। संयुक्त परेड में शामिल जवानों ने इस अवसर पर मधुर-धुन के बीच हर्ष फायर किये और राष्ट्रपति के जयकारे लगाये। प्रभारी मंत्री बिसेन ने 68वें गणतंत्र दिवस पर सभी जिलेवासियों का अभिनंदन किया और बधाई दी।

आकर्षक मार्चपास्ट से सभी हुए प्रभावित

संयुक्त परेड में सीमा सुरक्षा बल, विशेष सशस्त्र बल की द्वितीय वाहिनी, 14वीं वाहिनी, जिला पुलिस बल, नगर सेना, एनसीसी जूनियर व सीनियर गर्ल्स, एनसीसी सीनियर व जूनियर बॉयज, स्काउट व गाइड, शौर्यादल, नगर रक्षा समिति पुरूष, नगर रक्षा समिति महिला, टुकड़ियों ने बीएसएफ एवं द्वितीय वाहिनी एस ए एफ. के बैण्ड की मधुर धुन के साथ आकर्षक मार्चपास्ट किया। संयुक्त परेड का नेतृत्व परेड कमाण्डर रक्षित निरीक्षक बी एन प्रजापति, किया। मार्चपास्ट के पश्चात सभी टुकड़ियों के परेड कमांडर्स से मुख्य अतिथि ने परिचय प्राप्त किया।

इस मार्चपास्ट में सीनियर वर्ग में 14वीं बटालियन एसएएफ को प्रथम, सीमा सुरक्षा बल को द्वितीय एवं सेकेण्ड बटालियन एसएएफ को तृतीय स्थान की शील्ड मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान की गई। इसी तरह जूनियर वर्ग में एनसीसी सीनियर बॉयज को प्रथम, एनसीसी सीनियर गर्ल्स को द्वितीय व एनसीसी जूनियर बॉयज को तृतीय स्थान की शील्ड से नवाजा गया।

स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में ईसीएस बैगलेस स्कूल के बच्चों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग नृत्य को प्रथम पुरस्कार मिला। केजी चिल्ड्रन स्कूल राष्ट्रभक्ति गीतों पर हुई प्रस्तुत मनोहारी नृत्य को द्वितीय एवं शासकीय पद्माराजे कन्या उ.मा. विद्यालय की प्रस्तुति को तृतीय स्थान की शील्ड प्रदान की गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम में वीनस पब्लिक स्कूल आनंद नगर एवं शासकीय कन्या उ.मा. विद्यालय मामा का बाजार के बच्चों ने भी आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

AF ground par aayojit gadtantra divas ka mukhya samaroh (3) (1)

सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि गौरीशंकर बिसेन ने शील्ड प्रदान की। एसएएफ मैदान पर गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुए गरिमामयी समारोह में मौजूद नागरिकों को भारतीय सीमा सुरक्षा बल की बोल्ड (बॉर्डर लाइन ड्रिल स्क्वेड) ने अपने अनुशासनबद्ध प्रदर्शन से अभीभूत कर दिया। जिले के गणतंत्र दिवस समारोह में हुए आयोजन में बीएसएफ के जांबाजों ने रायफलों को जिस तरह से अपने हाथ से नचाया वह देखते ही बनता था। कदम से कदम और ताल से ताल के साथ रायफल की जुगलबंदी ने सभी को रोमांचित कर दिया। इसी तरह सीमा सुरक्षा बल के राष्ट्रीय श्वान दस्ते के हैरतअंगेज करतबों ने भी सभी को भीतर तक प्रभावित किया। अपराधियों से निपटना हो अथवा फिर तस्करों की पहचान या फिर अग्नि के गोलों के बीच से होकर गुजरना हो। राष्ट्रीय श्वान दस्ते ने सभी बाधाओं को फतह करने का जीवंत प्रदर्शन करके दिखाया। समारोह में हजारों की संख्या में मौजूद गणमान्य नागरिकों व बच्चों ने करतल ध्वनि के साथ इनका उत्साहवर्धन किया।

झाँकियाँ भी निकलीं

समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली गई। झांकियों में लालिमा अभियान पर केन्द्रित महिला-बाल विकास और स्वच्छ पेयजल पर बनी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की झाँकी को प्रथम स्थान की शील्ड मिली। स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, सिटी ट्रांसपोर्ट तथा सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं पर केन्द्रित लोक नगर निगम ग्वालियर की झाँकी को मुख्य अतिथि ने द्वितीय स्थान की शील्ड प्रदान की। आनंद उत्सव की थीम पर बनी जिला पंचायत की झाँकी को तृतीय स्थान की शील्ड से नवाजा गया। झाँकियों में इनके अलावा किसान कल्याण एवं कृषि विकास, आदिम जाति कल्याण, उद्यानिकी, वन, स्कूल शिक्षा, जिला उद्योग केन्द्र, सामाजिक न्याय, जल संसाधन आदि विभागों की झांकियां भी आकर्षण का केन्द्र रहीं।

admin

The author admin

Leave a Response