close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

ग्वालियर में दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का हुआ शुभारम्भ

DINDAYAL RASOI OPENING 2(1)

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर से किया शुभारम्भ सीएम ने कहा— मप्र में अब कोई गरीब नहीं रहेगा भूखा  ग्वालियर —- गरीबों को 5 रुपये में भरपेट भोजन देने वाली दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को ग्वालियर से किया।

उपचुनाव के चलते उमरिया और भिंड जिलों को छोड़कर शेष सभी 49 जिलों में इसी के साथ इस योजना का शुभारम्भ हो गया।  दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रोटी ,कपड़ा ,मकान, भोजन , शिक्षा , रोजगार , स्वास्थ्य ये हमारी सरकार की प्राथमिकताएं हैं जिन्हें  एक एक कर हम पूरा करते जा रहे है। ग्वालियर में बस स्टेण्ड पर शुरू हुई दीनदयाल रसोई का  शुभारम्भ करने के बाद सीएम शिवराज ने अपने हाथों से भोजन की थाली परोसी ।

DINDAYAL RASOI OPENING 1(1)

उन्होंने कहा कि  भारतीय जनता पार्टी इस वर्ष को दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है और मध्यप्रदेश सरकार गरीब कल्याण एजेंडा चलाकर अंतिम छोर तक खड़े व्यक्ति को सम्मान से जीने का हक़ दिलाने के लिए कृत संकल्पित है और पांच रुपये में भोजन इसी का एक प्रयास है। श्री चौहान ने राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में लिए गए निर्णयों के बारे में बताया उन्होंने कहा कि अब सरकार ऐसे सभी छात्र जो 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करेंगे और जो मेडीकल, इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक, लॉ आदि की शिक्षा प्राप्त करेंगे, उनकी फीस भरने का काम राज्य सरकार करेगी ।

DINDAYAL RASOI OPENING 3(1)

इसके लिये राज्य सरकार द्वारा प्रथम वर्ष में बजट में एक हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है, जो प्रतिवर्ष बढ़ाया जायेगा,  अगले पाँच वर्ष में इस मद में सरकार पाँच हजार करोड़ रूपए तक का प्रावधान करेगी। उन्होंने कहा कि जो बेटा-बेटी विदेश में शिक्षा के लिये जायेंगे, उनकी फीस देने की व्यवस्था भी राज्य सरकार करेगी श्री चौहान ने राज्य सरकार द्वारा गरीबों के लिये स्वास्थ्य, रोजगार सहित अन्य क्षेत्रों में चलाई जा रहीं जन हितकारी योजनाओं के बारे में भी बताया।

DINDAYAL RASOI OPENING 4(1)

कार्यक्रम में केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास, स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, उच्च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत निवारण मंत्री जयभान सिंह पवैया, राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह एवं स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह, ग्वालियर के महापौर विवेक नारायण शेजवलकर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

admin

The author admin

Leave a Response