close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

बोर्ड परीक्षाएं शुरू, पहले दिन नहीं बना नकल का कोई प्रकरण

MP Board

बोर्ड परीक्षाएं शुरू, पहले दिन नहीं बना नकल का कोई प्रकरण

ग्वालियर- ग्वालियर में हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई। पहले दिन कक्षा 12 का विशिष्ट हिंदी का पेपर था। जिसमें जिले के 92 परीक्षा केंद्रो पर 17 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। इनमें से 61 परीक्षा केंद्रो को संवेदनशील माना गया था, जहां पुलिस के इंतजाम किए गए थे। छात्र-छात्राओं को सुबह 8ः45 बजे तक ही प्रवेश करने दिया गया। अच्छी बात यह रही की पहले दिन नकल का कोई प्रकरण यहां नहीं बना है। हजीरा क्षेत्र में परीक्षा केंद्र के बाहर जमा लोगो को पुलिस की मदद से हटवाया गया। परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है, वहीं छात्र-छात्राओं को क्लास के बाहर जुते-चप्पल उतारने पडे। परीक्षा में किसी तरह का व्यवधान ना आए इसलिए पुलिस के साथ ही केंद्र पर तैनात शिक्षकों ने छात्रों की जामातलाशी के बाद उन्हें केंद्र में प्रवेश करने दिया गया है।

गले में परिचय-पत्र जरूरीः-

बाहरी लोगों का सेंटर में प्रवेश प्रतिबंधित था, इसी कारण जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी सीएस से कहा है कि वे स्टाफ को परिचय-पत्र बनाकर दें। कलेक्टर ने जिस फार्मेट को ओके किया था वह भी सभी केंद्रों को भेज दिया गया है।

मोबाइल पर प्रतिबंधः-

परीक्षा के दौरान न तो छात्र सेंटर के अंदर मोबाइल ले जा सकेंगे न स्कूल स्टाफ। कैलकुलेटर व डिजिटल क्लॅाक भी प्रतिबंधित रहेंगे। केंद्र के बाहर भीड एकत्रित न हो, इसके लिए कलेक्टर ने धारा 144 लागू कर दी है।

admin

The author admin

Leave a Response