close
ग्वालियरमध्य प्रदेश

बुजुर्गों के लिये ग्वालियर में स्थापित होगा आनंद धाम

unnamed (1)(1)

ग्वालियर- ग्वालियर में जरूरतमंद बुजुर्गों के जीवन-यापन के लिये बेहतर माहौल और व्यवस्थायें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आनंद धाम की स्थापना की जायेगी। आनंद धाम में जरूरतमंदों को रहने-खाने के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधायें भी मुहैया कराई जायेंगी। यहं निर्णय संभागीय आयुक्त एस एन रूपला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया।

शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में “आनंद धाम” के संबंध में आयोजित हुई बैठक में संभागीय आयुक्त एस एन रूपला ने कहा कि आनंद धाम बनाने के पीछे यह उद्देश्य है कि जिन बुजुर्गों को रहने, खाने की समस्या है, उनके लिये बेहतर स्थान उपलब्ध हो। स्थान ऐसा हो जहाँ पर बुजुर्ग सुखद वातावरण में अपना शेष जीवन गुजार सकें। आनंद धाम में सभी प्रकार की व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायेंगी। जिसमें रहने, खाने, चिकित्सा सुविधा, मनोरंजन आदि की व्यवस्थायें रहेंगी।

उन्होंने कहा यह प्रसन्नता की बात है कि डॉ. अरविंद दुबे एवं शिवनारायण सिंह कुशवाह द्वारा आनंद धाम के लिये अपनी निजी भूमि दान में देने का प्रस्ताव दिया है। रूपला ने कहा कि दान-दाताओं की भूमि के साथ ही जिला प्रशासन शासकीय भूमि की उपलब्धता पर भी विचार करे। उन्होंने कहा कि स्थल चयन करने से पूर्व उस भूमि की शहर से दूरी, आवागमन के साधन सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को भी दृष्टिगत रखा जाए। आनंद धाम के लिये जो भी भूमि उपयुक्त होगी उस पर आनंद धाम प्रारंभ करने की कार्रवाई की जायेगी।

unnamed1

प्रथम चरण में जमीन आवंटन के लिये एडीएम शिवराज वर्मा के नेतृत्व में भूमि का चिन्हांकन का कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं। संभाग आयुक्त रूपला ने कहा कि “आनंद धाम” का संचालन रेडक्रॉस समिति के माध्यम से किया जायेगा। इसके लिये जमीन पंचायत एवं सामाजिक न्याय को आवंटित की जायेगी और संचालन रेडक्रॉस समिति के माध्यम से किया जायेगा।

admin

The author admin

Leave a Response